Chandrayan-3 has reached the moon’s Surface||दक्षिणी ध्रुव पर पहुंची चंद्रयान-3

Chandrayan -3 has reached in Lunar South pole of moon – भारत ने अब एक नई कीर्ति रची है जो की पूरे विश्व द्वारा सराहनीय है। भारत ने बीते कुछ वर्ष पहले चंद्रयान 2 को लॉन्च कर दिया था लेकिन कुछ कारणों की वजह से वह असफल रहा उसके बाद से ही इसरो ने उस असफलता के पश्चात चंद्रयान-3 स्पेसक्राफ्ट लॉन्च करने के लिए, चांद पर भेजने के लिए kaam चालू कर दिया था। चंद्रयान-3, जिसमे लैंडर और रोवर है वह चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा और वहां की मिट्टी पानी और रासायनिक तत्वों आदि पर सोध करेगा। चंद्रयान-3 जो की जीएसएलवी मार्क-3 ( GSLV MK -3 ) से उड़ान भरा है।

चंद्रयान-3 जो की 40 दिन के समय के बाद आज 23 अगस्त 2023 को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग कर चुका है। चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग दक्षिणी ध्रुव पर हुई है जो कि विश्व में यह पहली बार हुआ है। आज चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग के बाद भारत ने एक ऐतिहासिक कार्य को आज पूरा किया है जो की दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान -3 का सॉफ्ट लैंडिंग करना हैं। भारत ने दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान 3 की सॉफ्ट लैंडिंग कर दक्षिणी ध्रुव पर स्पेसक्राफ्ट उतरने का खिताब अपने नाम करने वाला है।

चंद्रमा पर कई देशों ने अपनी अपनी स्पेसक्राफ्ट उतारे है वहां के मिट्टी, पानी, व रासायनिक तत्वों के बारे में शोध करने के लिए जिनमे से जिनमे से अमेरिका, रूस, चीन के बाद भारत , चांद पर लैंड करने वाला 4 चौथा देश बन जाएगा, इसी के साथ भारत विश्व का चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला पहला देश बन गया है। यह समाचार हर भारतीय के लिए बहुत ही हर्षोल्लास भरा दिवस होगा जो की हर भारतीय को गौरवांवित कर देगी।

Read more :-

1. Best Study motivation quotes in Hindi
2. Be Fearless of these things

Disclaimer:- यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना आवश्यक है कि Allimpulses.in किसी भी प्रकार की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता या जानकारी को अमल में लाने से पहले सम्बन्धित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Leave a Comment