दुनिया का ऐसा देश जहां कोई मस्जिद नहीं!!

दुनिया में कुछ ऐसे भी गिने चुने देश है जहां पर मुसलमान तो है किंतू एक भी मस्जिद नहीं? जी हां! पूरी दुनिया में ईसाई और मुस्लिम दो ऐसे धर्म है जो लगभग सभी देश में मिल जाते है , यह तो हर जगह होता है की जहा जिस समुदाय के लोग है वहां उनकी इबादत की जगह भी होंगी यह तो हर कस्बे, जिले हो या देश की सामान्य सी बात है लेकिन आप यह जानकर हैरान होंगे की एक ऐसा देश जहां मुसलमान और ईसाई तो है लेकिन एक भी मस्जिद व चर्च नहीं हैं।

जी हां, एक देश जहां मुसलमान तो है लेकिन वहां एक भी मस्जिद नहीं और वह देश है भूटान । चीन और नेपाल की तरह ही भूटान भी भारत का एक पड़ोसी मुल्क है इसके विपरित भूटान में कई बौद्ध मठ और हिंदू मन्दिर है लेकिन वहां आधिकारिक तौर पर एक भी मस्जिद नहीं हैं। वहा की मुस्लिम समुदाय ने कई बार इसके लिए मस्जिद की बनाने की मांग की है लेकिन इस देश ने कभी अनुमति ही नही दी इसलिए इस देश में अब तक एक भी मस्जिद नहीं है।

भूटान की आबादी लगभग 7. 5 लाख के आसपास है वहां की 84 फीसदी आबादी बौद्ध धर्म को मानने वाले है और 12 फीसदी हिंदू धर्म को मानने वाले है। वहां अनेकों बौद्ध मन्दिर और मठ है साथ ही साथ हिंदू मन्दिर भी और वहां की राजधानी थिंपू में एक विशाल हिंदू मन्दिर भी है लेकिन वहां एक भी मस्जिद नहीं है ऐसा क्यूं, ऐसा इसलिए क्योंकि भूटान अपने संविधान के अनुसार मुसलमान को धर्म मानता ही नहीं इसके विपरित वहां हिंदू और बौद्ध धर्म को मान्यता प्राप्त है इसलिए वहा अनेकों हिंदू व बौद्ध मठ और मन्दिर है।

Disclaimer:- यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना आवश्यक है कि Allimpulses.in किसी भी प्रकार की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता या जानकारी को अमल में लाने से पहले सम्बन्धित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Leave a Comment