Be Fearless of these Things|| इन चीजों से कभी मत डरना

Life Fear; आज के इस पोस्ट में हम आज बात करेंगे कि ऐसे डर के बारे में जो सामान्यतः ज्यादातर लोगों में होता है किंतु ये डर नहीं होने चाहिए। आज हम जिन डरो के विषय में बात करने जा रहे है शायद इनमे से कोई न कोई डर आपके अन्दर भी हो सकता है। यदि आपके अन्दर इन छै डरो में से कोई डर आपके अन्दर है तो वह आपकी सफलता के दौर में व्यवधान इत्यादि उत्पन्न कर सकते जिसके चलते आप राह भटक सकते है।

हर इंसान अपने जीवन में किसी न किसी चीज से डरता है लेकिन वह यह भूल जाता है की क्या उसे इन चीजों से डरना चाहिए अर्थात् किस चीज से उसे डरना चाहिए और किस चीज से उसे नही। यद्यपि आपके अन्दर भी इनमे से कोई डर हो तो उसकी पहचान कीजिए और उन समस्याओं को अपने जीवन से पूरी तरीके से समाप्त कर दें।

आइए जानते है उन्ही कुछ डर के बारे में जिनसे आपको नहीं डरना चाहिए –

• आलोचना का डर :- हर किसी में यह डर होता है की क्या कोई मेरी आलोचना तो नही कर रहा है। यह सामान्यतः हर किसी की सोच होती है ऐसी सोच के कारण बार अवसर के प्राप्ति के बावजूद कई लोग उस क्षेत्र या वहां नही जाते ताकी उसकी आलोचना न हो।

यदि आपके मन या मस्तिष्क में भी ऐसी समस्याएं उजागर होती है तो आप भी इन चीजों को ज्यादा महत्व न दे और अपने कार्य में लगे रहे लोगो का तो काम है कहना

• किसी के प्यार का खो जाने का डर :- यह डर सामान्यतः हर किसी के अन्दर होता है वैसे तो यह डर दिखता नही है। हर व्यक्ति को यही डर रहता है की मेरा पति, पत्नि या उसकी का संगिनी उसे छोड़ के चला गया तो उसका क्या होगा। व्यक्ति यही सोचता रहता है की यदि वह छोड़ कर चला गया तो मेरा क्या होगा और यदि वह छोड़ कर चला गया तो मेरा जिंदगी बर्बाद हो जाएगा व्यक्ति यही सोचता रहता है किन्तु आप सभी को बता दे की ऐसी किसी भी प्रकार की डर नहीं होनी चाहिए यही डर है जो व्यक्ति को बर्बादी की ओर ले जाती है इसलिए आप भी इन चीजों से किसी भी प्रकार से न डरे।

• निर्णय लेने से :- यही हम सभी में बहुत बड़ी परेशानी के रूप में सामने आती है की हर कोई अपने जीवन के बारे में यही सोचता रहता है की क्या मैं जो कर रहा हू वो सही तो है न या मैंने जो निर्णय लिया है उसमे कोई त्रुटि तो नही हुई है ऐसा करते-करते वह व्यक्ति पूरी तरह से असमंजस में पड़ जाता है और अपने भावी जीवन में और जीवन के लिए निर्णय लेने में असमर्थ हो जाते है। यदि आप कोई निर्णय ले रहे है तो उसके बारे में थोड़ा गहराई से सोचें और निर्णय ले और निर्णय लेने के पश्चात सोचने का कोई फायदा नही इसलिए ज्यादा सोचे न और आपने जो निर्णय लिया है उसे मुकम्मल तरीके से पूरा करने के लिए पूरी सामर्थ्य के साथ अग्रसर रहे।

• असफलता से :- हमारे आस- पास बहुत से ऐसे लोग है जो कई बार असफलता के शिकार हुए है किन्तु असफलता के बाद भी सफल होकर बड़ी ऊंचाईयों को हासिल किए है ऐसे कई लोग है उदाहरण स्वरूप थॉमस एडीसन जिनके नाम कई आविष्कार करने का रिफॉर्ड है उसके बारे में उनके शिक्षक जन कहा करते थे की तुम कुछ नही कर सकते कयोंकि तुम बेवकूफ हो और उन्होंने आज के समय में पूरे विश्व अपने कारनामों के द्वारा हैरतंगेज कर रखा है अनेकों आविष्कार करके एक आविष्कारक के रूप में।

ऐसे ही आप भी अपनी एक अलग ही नई कीर्ति रच सकते है इसलिए आप भी असफलता से न डरे क्योंकि बिना प्रयास किए कुछ हासिल नहीं होता तो आप भी कड़ी मेहनत के साथ सफलता प्राप्ति की ओर अग्रसर हों।

• मेहनत करने से :- हम हमारे आस-पास यह लोगो में सामान्यतः देखते है की लोग अपने कार्य से पूरी तरह असंतुष्ट रहते है अर्थात् अपनी मेहनत से उसके मुताबिक फल या बिना मेहनत के ही सब मिल जाए चाहते है ऐसा तो हर कोई चाहता है किंतु सफलता उसी के कदम चूमती है जो मेहनत करता रहता है अपनी सफलता के प्रती और यदि व्यक्ति के अन्दर मेहनत और धैर्य समाहित हो तो वो बड़ी-बड़ी कार्य को करने में समर्थ होता है

• वक्त से :- इस धरा ( धरती ) में समय से बलवान कोई नही है। ऐसा कहा जाता है की जो समय के अनुसार चले तो सफलता खुद उसके कदम चूमेगी। अपने कर्मों पर विश्वास रखे और मेहनत करते चले जाएं एक दिन ऐसा मंजर भी आएगा की समय खुद तुम्हे सफलता की सीढ़ी पर चढ़ाएगी। क्योंकि समय ही है जो परिवर्तनशिल है जो खुद बदलकर, सब चीज बदल देता है।

ऐसे कई राजा महाराजा आएं जो समय के अंतर्गत अपना सब चीज खो बैठे अर्थात् वह राजा से रंक हो गए अपने अभिमान में तो आप भी मेहनत करे और अभिमान नही और समय के अनुसार परिर्वतनशिल हों।

Disclaimer:- यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना आवश्यक है कि Allimpulses.in किसी भी प्रकार की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता या जानकारी को अमल में लाने से पहले सम्बन्धित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Leave a Comment