चंद्रयान-3 रवाना होने वाला है।

Chandrayan-3

भारत अब 2023 में, एक नई कीर्तिमान रचने जा रहा है भारत के space agency भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) एक नायाब कीर्तिमान रचने जा रही है चंद्रयान-2 के असफलता के बाद इसरो ने नई इतिहास बनाने के लिए व चंद्रमा की सतह की खोजबीन के लिए चंद्रयान-3 को लॉन्च करने का निर्णय लिया है।

चंद्रयाम-3 रवाना होने में अब कुछ ही घंटे बाकी है जैसे-जैसे वक्त बीतता जा रहा है देशभर के लोगो की उत्सुकता भी बढ़ती जा रही है। चंद्रयान-3 का लॉन्चिंग 14 जुलाई 2023 को 2 बजकर 35 मिनट पर होने वाला है।

हाइलाइट्स :-

  • भारत एक नई इतिहास रचने वाली है
  • अमेरिका, रूस, चीन के बाद चांद पर नई इतिहास रचने वाला है भारत

कुछ ही घंटो के बाद चंद्रयान 3 रवाना होने वाला है एक नई कीर्तिमान बनाने के लिए। हर भारतीय लोगो की मन पूरी उम्मीदों के साथ भरा हुआ है की पिछली बार जो कसक रह गई थीं चंद्रयाम 2 के संदर्भ में वो कमी दूर हो और भारत पुरे जगत में नई इतिहास लिखे। चंद्रयान-2 के असफलता के बाद ही चंद्रयान-3 पर कार्य करना शुर कर दी गई थीं अब चंद्रयान 3 की लॉन्चिंग के इंतजार हर किसी को है। लॉन्चिंग की दिन अब आ गई है दरासल हालही में कुछ Trusted sources के हिसाब से 14 जुलाई 2023 को चंद्रयान-3 की लॉन्चिंग होने वाली है।

चंद्रयान-3 की लॉन्च श्रीहरिकोटा से लॉन्च होगी। आज भारत स्पेस टेक्नोलॉजी के मुकाबले में बड़े-बड़े ताकतवर देशों के साथ खड़ा है। चंद्रयान-3 के लॉन्च के बाद चंद्रयान 3 का लैंडर 23 या 24 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर लैंड करेगा। इसके बाद चंद्रमा पर लैंड होने वाला अमेरिका, रूस, चीन के बाद भारत अब चांद पर लैंड करने वाला चौथा देश बनने वाला है। चंद्रयान-3 में चंद्रमा पर लैंडर और रोवर को चंद्रमा की सतह पर उतारा जाएगा जिसके लिए GSLV MK-3 का इंतजाम किया जा रहा है। चंद्रयान-3 के सामान्यतः यह उद्देश्य है –

उद्देश्य –

  • चंद्रयान-3 को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट-लैंडिंग कराना।
  • चन्द्रमा पर रोवर का विचरण क्षमताओं पर अवलोकन और प्रदर्शन
  • चन्द्रमा की प्रकृति को समझने के लिए उसकी मिट्टी , पानी, तत्वों आदि में रासायनिक प्रयोग करना।

चंद्रयान-3 , यदि सफल हो जाए तो भारत संपूर्ण जगत में एक नई इतिहास लिखने जा रहा है इसके बाद भारत चांद पर लैंड करने वाला चौथा देश बन जाएगा जो की अब तक 3 ही देश चांद पर लैंड कर चुका है। और यह News यदि अग्रसर होकर अपने कार्य में सफल रही तो हर भारतीय के लिए यह हर्षोल्लास भरी समय होगी।

Disclaimer:- यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना आवश्यक है कि Allimpulses.in किसी भी प्रकार की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता या जानकारी को अमल में लाने से पहले सम्बन्धित विशेषज्ञ से सलाह लें।