World Blood Donor Day|| विश्व रक्तदाता दिवस 2023

विश्व रक्तदाता दिवस? विश्व रक्तदाता दिवस हर वर्ष की लोगो को जागरूक करने व इस कार्यक्रम की द्वारा लोगो को सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता इत्यादि के बारे में अवगत व स्वैच्छिक (स्व-इच्छा रक्त दान करने के लिए प्रेरित करती हैं।

विश्व रक्तदाता दिवस मनाने का उद्देशय हर किसी को अर्थात् हर अधिक लोगो को रक्त दाता बनने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसका मुख्य उद्देश्य लोगो को जागरूक कर रोगियों के लिए पर्याप्त मात्रा में सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों तक पहुंच प्रदान करना है। रक्त एक प्रभावी स्वास्थ्य प्रणाली का एक प्रमुख घटक है।

विश्व रक्तदाता दिवस कब शुरू की गई थी-

विश्व रक्तदाता दिवस मनाने का मुख्यतः लोगो को रक्त दान के लिए जागरूक कर उन्हे रक्तदाता बनने के लिए प्रोत्साहित करना हैं। विश्व रक्तदाता दिवस हर वर्ष 14 जून को मनाया जाता है। यह कार्यक्रम सर्व-प्रथम 2004 में WHO ( विश्व स्वास्थ्य संगठन ) द्वारा प्रमुख रूप से आयोजित किया गया था। उसके बाद 58 वी विश्व स्वास्थ्य सभा में , विश्व रक्तदाता दिवस को वैश्विक स्तर पर आयोजित करने की घोषणा की गई ताकी लोगो में यह संदेश वैश्विक स्तर पर सभी देशों को जागरूक कर लोगो को रक्तदान के लिए प्रेरित करना हैं। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व रक्तदाता दिवस का थीम रखा गया है जो की इस प्रकार है – ” खून दो, प्लाज्मा दो, जीवन साझा करो, अक्सर साझा करों। “

रक्तदान का महत्व –

रक्तदान ही जीवन दान है क्योंकी रक्त ही जीवन है अर्थात् रक्त ही पूरी शरीर का मूल है जो शरीर को क्रियान्वित (क्रियाशील) रखने में अहम भूमिका निभाती है। रक्त शरीर में ऑक्सीजन, पोशक तत्वो फेफड़ों तक पहुंचाने में मदद करता हैं और साथ ही साथ हम जो भोजन ग्रहण करते है उससे निकलने वाले पोषक तत्वों को खून प्रवाह के द्वारा प्रवाहित होकर सभी ग्रंथियों में और पूरे शरीर में जाता हैं। यह महत्वपूर्ण है की पर्याप्त रक्त और वह रोगरहित हो जीवाणुओं और संक्रमणों से, इस प्रकार से नियमित रूप से अच्छे एवं स्वस्थ लोगो को नियमित रूप से रक्तदान करना चाहिए ताकि जीवन बचाने में सहायक हो और रक्तदान करने से होने वाली फायदे मिल सके।

रक्तदान करते समय इन बातों का रखें ध्यान –

अगर आपको लगता है की आप एक स्वस्थ रक्तदाता हो सकते है और इसके लिए आप रक्तदान भी करना चाहते है तो आप रक्तदान करते समय इन बातों का रखें ध्यान जो कि आपको रक्तदान करने में सरल व रक्तदान करने में सरलता दिखाएंगे। यह कई पैथोलॉजिस्ट व सलाहकारों द्वारा रक्तदान करते समय इन बातों को ध्यान दें-

• पात्रता – रक्तदान करने से पहले आप अपनी पात्रता स्थापित करें। यदि आप रक्तदाता है या रक्तदान करना चाहते है तो आपकी उम्र 18-60 के बीच का होना आवश्यक है अन्यथा आप अपात्र है अर्थात् आप रक्तदान नहीं कर सकते। रक्तदान करना व्यक्ति कि क्षमता उसकी उम्र, वजन, स्वास्थ्य इत्यादि कारकों पर निर्भर करती हैं।

• अनुभव – अपने रक्तदान की अनुभव को अधिकतम करने के लिए अपने शरीर का ज्यादा से ज्यादा ध्यान दें। रक्तदान करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपने भोजन किया है और आपकी निद्रा भी अच्छी हुई है या नही ऐसा करने से आप रक्तदान करने के बाद होने वाली समस्याओं से बच सकते है और अपनी रक्तदान की अनुभव में प्रगाढ़ता ला सकते है।

• पानी – रक्तदान करने से पहले यह सुनिश्चित करें कि आपने पर्याप्त मात्रा में पानी पीये है की नही।

• धूम्रपान – रक्तदान करने से पूर्व यह सुनिश्चित कर लें की उसके 2 घंटे पहले धूम्रपान न करें क्योंकी यह गलत तरीके से हिमोग्लोबिन की स्तर को बढ़ाता है।

Disclaimer:- यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना आवश्यक है कि Allimpulses.in किसी भी प्रकार की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता या जानकारी को अमल में लाने से पहले सम्बन्धित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Leave a Comment