How to check SAR value of mobile? मोबाइल फोन की सार कि मात्रा कैसे पता करें

सामान्यतः आज के आधूनिक/ भावी जीवन में आज हम सभी अपने जीवन को कल्पित ही नहीं कर सकते क्योंकि आज के समय में हम मोबाइल फोन के इतने आदि हो गए है की वह हमारी आदत ही बन गई हैं। आज के समय में बहुत से उपयोगी कार्य केवल और केवल मोबाइल के द्वारा ही पूरा किया जा सकता है जैसे की दूर बैठे दोस्त/ मित्र, सगे-संबंधियों से ऐसे ही बात हो या वीडियो कॉलिंग हो वो ऐसे ही हो जाती है बिना किसी प्रकार की समस्या के, बिना वहा जाएं लेकिन मोबाइल फोन में वीडियोस देखना पफोटो देखना ज्यादा से ज्यादा समय मोबाइल फोन के साथ बिताना यह भी एक बहुत बड़ी समस्या लेकर आती है इन्ही कारणों के वजह से आज के समय के बच्चे हो या कोई और ज्यादा से ज्यादा समय मोबाइल फोन के साथ बिताता है जिससे कई प्रकार की समस्याएं भी उत्पन्न होती है जो की असहनीय भी होती है। आज हम मोबाइल फोन के SAR value के विषय में चर्चा करेंगे –

SAR वैल्यू क्या है?

मोबाइल फोन कई प्रकार से नुकसान देय है किंतू आज हम बात करने वालें है मोबाइल फोन से निकलने वाली रेडिएशंस के बारे में जो की अधिक मात्रा में होने पर नुकसान देय है जो की SAR वैल्यू है। SAR वैल्यू यानी के Specific Absorption Radiation , SAR वैल्यू शरीर द्वारा अब्जॉर्ब होने वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी को मापने की यूनिट (ईकाई) है। आसान भाषा में कहें तो Sar वैल्यू हमारे शरीर द्वारा कितनी रेडियो फ्रीक्वेंसी अब्जॉर्ब किया है इसे SAR वैल्यू में मापा जाता हैं।

Sar वैल्यू कितना होना चाहिए ?

Sar वैल्यू वह है जो मोबाइल फोन से निकलने वाली रेडिएशंस को शरीर में अब्जॉर्ब होती है उसे मापने की यूनिट है। मोबाइल की रेडिएशंस को शरीर के टिशूज अब्जॉर्ब करती है जो की शरीर के लिए घातक साबित होती है। मोबाइल की Sar वैल्यू न्यूनतम 1.6 W/kg होना नुकसान देय नही होता इससे ज्यादा होना नुकसान देय है।

SAR वैल्यू कैसे चेक करें ?

यदि आप भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते है तो आप भी अपनें मोबाइल का SAR वैल्यू चेक कर लें, क्योंकि यह आपके लिए ही अच्छा है यदि आपके फोन कि SAR वैल्यू 1.6 W/kg इतना है या इससे कम है तो आपके लिए सुरक्षित है। Sar वैल्यू इससे ज़्यादा होना घातक है।

आपके मोबाइल फोन की Sar वैल्यू कितनी इसे जानने के लिए अपने Dialler में जाकर *#07# डायल कर दें इससे आपको अपने फोन की Sar वैल्यू कितनी है यह पता चल जाएगा।

SAR वैल्यू कितना खतरनाक है शरीर के लिए ?

Sar वैल्यू क्या है? आपको आपके फोन कि वजह से कितना नुकसान हो रहा है क्या आपने यह जानने की कोशिश की है? सामान्यतः यदि किसी के पास मोबाइल फोन है तो वह उस फोन में उसकी आवाज कैसी है (स्पीकर) , अच्छे से चल रही है या नही, मोबाइल कहीं हैंग तो नही मार रही है यह भी देखते है किन्तु कोई यह नहीं जानने की कोशिश करता की उस फोन से उसे कितना नुकसान हो रहा है।

मोबाइल फोन की उपयोग करने कर उसकी Sar वैल्यू यदि कम न हो अर्थात् उससे ज्यादा होने पर कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं उत्पन्न होने लगती है जैसे की – इससे शरीर के टिशूज को नुकसान पहुंचता है, जिससे टिशू सही/ प्रभावि ढंग से डेवलप नही हो पाते। इससे सर में दर्द, नींद ना आना, सुनने में कमी और डिप्रेशन इत्यादि के शिकार भी हो सकते है। यदि आपके मोबाइल की भी SAR वैल्यू ज्यादा हो तो आप भी अपनी फोन बदल दें ऐसा करने से आप सुरक्षित रहेंगे और मोबाइल फोन का इस्तेमाल कम से कम करने की प्रयत्न करें।

Disclaimer:- यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना आवश्यक है कि Allimpulses.in किसी भी प्रकार की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता या जानकारी को अमल में लाने से पहले सम्बन्धित विशेषज्ञ से सलाह लें।

2 thoughts on “How to check SAR value of mobile? मोबाइल फोन की सार कि मात्रा कैसे पता करें”

Leave a Comment