Chanakya Niti!! चाणक्य नीति।

चाणक्य नीति… पंडित चाणक्य द्वारा रचित जीवन की सूक्तियां है, यह आचार्य चाणक्य द्वारा रचित बातें है जो की विपरीत परिस्थितियों में भी आचार्य चाणक्य की नीतियां उपयोगी साबित रही है। वह नीतियां आज भी प्रासंगिक है जो आज भी सार्थक सिद्ध होती है।

चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति जितना अपनी खुद की अनुभव से सीखता है उससे कहीं ज्यादा दूसरो की गलतियों से सीख सकते है यदी सीखना चाहे तो, यदि कोई खुद के अनुभव से सीखना चाहे तो उसकी पूरी जिंदगी कम पड़ जाएगी। इसी संदर्भ में पंडित चाणक्य द्वारा रचित नीतियों का अनुसरण करें जिससे आप अपने जीवन को नई दिशा देने सके।

चाणक्य नीति की इन नीतियों को अपने जीवन में अनुसरण करें –

1. दूसरो की गलतियों से सीखें – पंडित चाणक्य कहते है कि हमे दूसरो की गलतियों से सीख लेना चाहिए ताकी हमसे भी वह गलती ना हो जो उससे हुई और उसके विफल-स्वरूप होने वाले नुकसान से बच सकें। इस दुनिया में हम में से कई लोग है जो लोगो द्वारा हुई गलतियों को नजरंदाज कर देते है और तथा-स्वरूप उन्हे नुकसान का सामना करना पड़ता है।

2. अपनी क्षमता का सही आंकलन – अपनी क्षमता का सही आंकलन करना हर किसी को आना चाहिए क्योंकि जिस व्यक्ति को उसकी क्षमता क्या-क्या है अर्थात् क्या वह कर सकता है और क्या नही यह उसे पता हों तो कोई भी उसे मात नही दे सकता ऐसे ही कहानी है चंद्रगुप्त की जिसकी क्षमता का आंकलन गुरू चाणक्य द्वारा किया गया और उसे मगध के सिंहासन में बैठा दिया गया अर्थात् उसके संघर्षों द्वारा।

3. समय:- आचार्य चाणक्य कहते हैं की जिस व्यक्ति ने समय की महत्व को जान गया उसके लिए कोई भी कार्य हो या लक्ष्य उसके लिए असंभव नहीं क्योंकि समय ही है जिसे हम जितनी अनुमान लगाते है वह उससे कहीं ज्यादा तेजी से जिन्दगी गुजर रही होती है। समय ही है जिसे कोई वश में ना कर सका, इसलिए समय के अनुसार चलें अर्थात् आप अपनें वर्तमान में चले क्योंकि जो व्यक्ति समय की भूत व भविष्य को लेकर चिंतित रहता है वह कुछ नही कर पाता और एक विवेकवान व्यक्ति अपनें वर्तमान में जीते है।

4. हार ना मानना :- हर व्यक्ति की अपनी-अपनी चाहत होती है इसी संदर्भ में हर कोई अपनें सपनों को पूरा करने के लिऐ बेतोड़ मेहनत करते है किंतू कभी-कभी थोडी-सी मुश्किलात क्या आई उनकी आत्म-प्रेरणा धराशाही हो जाती है उस वक्त आपकी छोटी-सी कोशिश बीना हार माने करते तो मुख्यतः आपकी सफल होने के चांसेस ज्यादा होती।

जिस तरह एक छोटी-सी हवा का झोंका पानी की बूंदे कड़कड़ाती बिजली में गिर रही हो उसे एक छोर से दुसरे छोर में ले जानें की शक्ति रखती है वैसे ही एक छोटी सी प्रयत्न कठिन समय में आपकों उस कार्य में सफलता दिला सकती है अर्थात् कठिन समय में भी कभी हार ना माने।

Disclaimer:- यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना आवश्यक है कि Allimpulses.in किसी भी प्रकार की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता या जानकारी को अमल में लाने से पहले सम्बन्धित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Leave a Comment