How to Wake up early morning and Study|विद्यार्थी सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई कैसे करें

दोस्तो आज हम आपको बताएंगे की विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों को सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करने के फायदे। हर किसी की जीवन में विद्यार्थी जीवन अत्यधिक महत्व रखता है क्योंकि यही वह समय है जब विद्यार्थी सही और गलत में पहचान करना सीखता है और यही वह समय होता है जब विद्यार्थी अपने भावी जीवन को अच्छी व सुगम बनाने की ओर दृष्टिगत रहता है, विद्यार्थी यही वह समय होता है जिसके माध्यम से ज्ञान अर्जित करते है व कड़ी मेहनत के बदौलत विद्यार्थी नई ऊंचाईयों को छूने की क्षमता रखता है। इन्ही के बिच विद्यार्थी जीवन में एक मार्गदर्शक का होना अधिक महत्व रखता है क्योंकी गुरू ही है जो विद्यार्थी को सही राह की ओर मार्गदर्शित करता है जो की बहुमूल्य है। देखा जाए तो विधार्थी जीवन में पढ़ाई के लिए विद्यार्थी को बहुत अनुशासित होने की जरूरत होती है।

सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई कैसे करें –

• सोने का समय – जो अभ्यर्थी देर रात तक टेलीविजन , मोबाईल या फिर किसी अन्य कारण-वश देर रात तक जागते है और देर से सोते है ऐसे अभ्यर्थियों के आंख सुबह जल्दी खुलती नहीं तथैव यदि कोई अभ्यर्थी समय पर सो जाता है तो उसकी आंख समय पर खुल जाती है और जो अभ्यर्थी समय पर नहीं सोते और यदि जल्दी उठ जाते है तो ऐसी स्थिती में उनके शरीर में थकान रहता हैं और पढ़ाई नहीं कर पाते। इन्ही कारणों कि वजह से सभी अभ्यर्थियों को समय अनुसार सो जाना चाहिए और समय अनुसार सोने के परिणाम स्वरूप आप समय पर उठने में भी सक्षम होंगे व यह आपकी पढ़ाई में भी लाभप्रद साबित होगा।

• जल्दी उठने के लिए अलार्म लगाएं – सामान्यतः सभी विधार्थी-गण अपने मोबाईल या घड़ी में सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करने के लिए सभी अलार्म लगाए रहते है , ताकि वो ज्यादा से ज्यादा पढ़ाई कर सकें। सभी विद्यार्थी अलार्म तो लगा लेते है किंतू उनसे यह गलती रोजाना होती हैं की वह अलार्म लगाकर अलार्म घड़ी या मोबाईल को अपने पास ही रख देते है ऐसा करने से सभी विद्यार्थी अलार्म बजने पर अलार्म को बंद करके और सो जाते हैं इसलिए आप अपने मोबाईल या अलार्म घड़ी को अपने से दूर रखें ताकी अलार्म बजने पर कम से कम आप सब अलार्म के बजने पर अलार्म बंद करने के लिए अपने बिस्तर से उठे व उसे बंद करते समय आपकी आंख खुल जाए और आप पढ़ाई करने लग जाए।

• उठने का निश्चित समय – जिस तरह आप रात को सुबह जल्दी उठने के लिए एक समय निर्धारण किए है उसी प्रकार आप सुबह जल्दी उठने के लिए समय निर्धारीत करें जिससे आप सुबह जल्दी उठें व अपनी रोज़ाना की दिनचर्या के लग जाएं। समय निर्धारीत करने के बाद शुरु में थोड़ी बहुत दिक्कतों का सामना आपको करना पड़ सकता है किंतू जिस प्रकार दिन ढलते जाएंगे आप अपने कार्यों में पारंगत होते जाएंगे अर्थात आपको सुबहः उठने में दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। और साथ ही साथ आप सुबह उठकर पढ़ाई करने में सक्षम होंगे।

सुबह जल्दी उठने के फायदें –

सुबह जल्दी उठना तो हर कोई चाहता है लेकिन उसके प्रति संघर्षरत होना नहीं चाहते हैं क्योंकि संघर्ष एक सफलता की कड़ी है जिसमे कई पड़ाव आते है जिसे हर कोई नही कर पाता। यदि आप भी सफलता की चाह रखते है तो आपको सबसे पहले आपको अपने गतिविधियों पर तत्परता का बखान करना होगा जिससे आप सफल होने में सक्षम हो सकते है। इसी कड़ी में सुबह उठने के ये फायदा होता है की आप अपनी पढ़ाई पर सुबह जल्दी उठकर आप बिना किसी रूकावट और बिना किसी शोर शराबा के पढ़ाई कर सकते है। उस समय कोई दखल नहीं देने वाला रहता क्योंकि उस वक्त कई लोग सुबह जल्दी नहीं उठते। सुबह उठने की क्रिया को यदी आप अपनाते है तो यह आपके पढ़ाई में बड़ी लाभप्रद होगी तथापि आप सभी कोशिश करें की सुबह जल्दी उठें और पढ़ाई करने का प्रयत्न करें।

Disclaimer:- यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना आवश्यक है कि Allimpulses.in किसी भी प्रकार की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता या जानकारी को अमल में लाने से पहले सम्बन्धित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Leave a Comment