Time : Nature of time!! समय : प्रकृति

समय क्या है? समय एक वास्तविकता और घटनाओं का क्रम है जीवन की जो की अतीत से वर्तमान और वर्तमान से भविष्य में स्पष्ट रूप से अपरिवर्तनीय होता है। मनुष्य की हमेशा से यह चाह रही है की समय उसके अधिन होकर कार्य करें ताकि पूरी जगत उसके अधिन हों किंतू यह चाहत केवल चाहत ही रही क्योंकी इस धरा में समय से बलवान या शक्तिशाली या कहे तो अपरिवर्तनिय कोई नहीं जो की बस चलती जाती है अर्थात बीतता जाता है।

समय ही है जो की अपरिवर्तनीय है जिसे कोई हो राजा हो या रंक कोई न बदल पाया समय के साथ अपने जीवन को समय अनुसार परिवर्तनिय रखें क्योंकी इस दुनिया में एक बार बिता हुआ समय फिर से वापस नही आता क्योंकी वह अपरिवर्तनिय है और समय के ढल जानें के बाद कितना भी करो वो बस नाम-मात्र रह जाता है इसलिए अपने आप को परिवर्तनशिल रखे।

मनुष्य अपने जीवन में घर, कपड़े, मित्र, वाहन इत्यादि निरंतर बदलते रहते है और फिर भी वह दुखी क्यों रह जाता है क्योंकि इसी बिच मनुष्य यह भूल जाते है की उन्हे स्वयं में भी समय अनुसार बदलाव करने की आवश्यकता होती है क्योंकि समय वह है जो की अपरिवर्तनीय है इसलिये समय अनुसार खुद में भी थोडी बहुत ज़रूरत हिसाब बदलाव करना अतिआवश्यक है।

इसीलिए कहते है – ‘ जैसा देश वैसा भेष ‘ अर्थात् जहां हो और जिस स्थिती में हो उसके अनुरूप होकर कार्य करना चाहिए अर्थात् बदलाव करके कार्यान्वित होना चाहिए जिससे हम जल्दी सफल हों। जो भी कार्य कर रहे है या जिस भी जगह या जिस भी स्थिती में है उसके अनुसार अपना आचरण सुदृढ़ व निर्मम हो।

Disclaimer:- यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना आवश्यक है कि Allimpulses.in किसी भी प्रकार की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता या जानकारी को अमल में लाने से पहले सम्बन्धित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Leave a Comment