Chanakya Niti: How to be Successful।। सफल व्यक्ती के कुछ मूल-मंत्र

Chanakya Niti :सफलता….. तो हर कोई चाहता है किंतू क्या वे अपने भावी जीवन में सफल हो पाते है? यह हर किसी की आशा होती है की वह अपने जीवन में सफल होकर बड़ी मुकाम हासिल करे किंतु यह केवल एक स्वप्न दृष्टि के समान होती है अर्थात सपने में कुछ देखा और जब नींद खुली तो भूल गए। किसी कार्य को किए और उसमे असफल होने पर उसे छोड़ दिया या नही कर रहे। इन्ही समस्याओं का आचार्य चाणक्य द्वारा सफल प्राप्ति के लिए कुछ अभिरूप प्रख्यात कारण बताए गए है जिसे आप अपनाकर सफलता की सीढ़ीयों के पैदान पर अपनी कदम बढ़ा सकते हैं।

चाणक्य कहते है –

चाणक्य द्वारा सफलता के चिन्हों अर्थात् सफल व्यक्ती के कुछ मूल मंत्रो को रेखांकित किया गया है जिसे पालन कर हम सब सफल की श्रेणी में अग्रसर होकर सफलता की प्राप्ति की ओर बढ़ सकते है। आईए जानते उन्ही कुछ नीतियों को जिसे चाणक्य द्वारा कहे गए इन नीतियों के बारे-

1. क्या समय है – आचार्य चाणक्य जी ये कहते है की समझदार व्यक्ती इस चीज़ से अवगत होता है की क्या समय है अर्थात् समय की महत्ता को, की कैसा समय अभी चल रहा है और उसे कैसे व्याहार करना चाहिए। अभि उसके सुख के दिन चल रहे है या दुख के उसके, इसी के अनुसार समझदार व्यक्ति अपनी कार्य करता है।

2. क्या दोस्त है – चाणक्य यह कहते है की समझदार व्यक्ती यह जानते है की उसके जीवन में कौन-कौन अच्छे मित्र है व कौन मित्र के भेष में छिपा कोई शत्रु है जो की उसकी सफलताओं से बेरुखी या जलन रखता है जो की उसके सफलता के कार्यों में असफलता ला सकता है।

3. क्या देश है – चाणक्य के अनुसार समझदार व्यक्ती को अपने कार्यस्थल के अनुसार कार्यरत होना चाहिए अर्थात उसके कार्य स्थान कैसा है, शहर और वहां के काम करने वालें लोग कैसे है इन बातों को ध्यान में रखकर कार्य करने पर एक सफल व्यक्ती सफलता की नई ऊंचाईयों तक पहुंच जाता है।

4. क्या खर्चे है – एक सफल व्यक्ती अपने आय-व्यय का अपनी पूरी बेहतरी के साथ ध्यान रखता है उसे कितना खर्चा अर्थात अपने आय के अनुसार और वे जानते है की अपनी आय से थोड़ा कम खर्च करने पर वह धन संचय करने में सफल हो पाता है।

चाणक्य द्वारा रचित सफलता के इन मूल-मंत्रो को अपनाकर आप भी सफलता को अपने जीवन में या सफल होने में सक्षम होंगे तथापि आप सब इन नीतियों को अपनाएं , जिससे सफलता पप्राप्ति को ओर लक्ष्यबद्ध हो और साथ ही साथ सफलता को भी प्राप्त कर सकें।

Disclaimer:- यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरुरी है कि Allimpulses.in किसी भी प्रकार की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता या जानकारी को अमल में लाने से पहले सम्बन्धित विशेषज्ञ से सलाह लें।

1 thought on “Chanakya Niti: How to be Successful।। सफल व्यक्ती के कुछ मूल-मंत्र”

Leave a Comment