अत्यधिक प्रभावी लोगों की 7 आदतें!

व्यक्तिगत परिवर्तन में शक्तिशाली सबक

स्टीफन आर. कोवी की पुस्तक -द सेवन हैबिट्स ऑफ हाईली इफेक्टिव पिपल। एक ऐसी पुस्तक है जो प्रवृत्तियों और पॉप मनोविज्ञान की उपेक्षा करती है और निष्पक्षता, अखंडता, ईमानदारी और मानविय गरिमा की कालातीत सिद्धांतो पर केंद्रित है।

अब तक लिखी गई किताबों में से -द सेवन हैबिट्स ऑफ हाईली इफेक्टिव पिपल , ने पाठको को सशक्त और प्रेरित किया है। इसने सभी आयु समूहों और व्यवसायों में लोगो के जीवन में परिर्वतन में अहम भूमिका निभाई है।

कोई व्यक्ति कितना भी सक्षम क्यों न हों, उसे तब तक स्थाई और स्थाई सफलता नहीं मिलेगी जब तक की वे प्रभावि रूप से खुद का नेतृत्व, प्रभाव, जुड़ाव और दूसरों के साथ सहयोग नही कर सकते। ये भिन्न तत्व व्यक्तिगत, टीम और संगठनात्मक प्रभावशीलता के केंद्र में है।

• आदत 1: सक्रिय रहें, सावधान रहें

आप जिस चिज या कार्य को करने में असफल होते है उस कार्य को प्रभावित या नियंत्रित नहीं कर सकते तो आप सभी उस कार्य में अपनी ध्यान केंद्रित करें और बार-बार उस कार्य को करें। ऐसा क्रिया दिन-प्रतिदिन करने से आपको उस कार्य में सफलता मिलने की और उस कार्य को नियंत्रित करने की क्षमता आप अनुसरण कर पाएंगे।

•आदत 2: मन में अंत के साथ शुरू करें

सफलता के स्पष्ट उपायों को परिभाषित करें और उन्हें प्राप्त करने की योजना बनाए। सफलता के लिए सबसे पहले आपको स्पष्टता से यह पता होना चाहिए की आप किस क्षेत्र में सफलता प्राप्ति की चाह रखते है। यदि आप पहले 6ही अपनी सफलता को परिभाषित नही कर पाते है तो आप अपना जीवन इसी संदेह में बिताएंगे की मुझे क्या करना चाहिए या क्या करूं और क्या न करूं।

साथ ही साथ आपको इस बात का भी ख्याल रखना है कि जिस सफलता को पाने के इच्छुक है उसे कैसे पाएं और सफलता की प्राप्ति के लिए क्या करें और क्या न, किन -किन उपायों का अनुसरण करें जिससे अपने लक्ष्य की प्राप्ति करने में समर्थ हों सकें।

• आदत 3: सबसे पहले चीजों को पहले रखें

तात्कालिकता को प्रतिक्रिया देने के बजाएं, अपने सबसे पहले लक्ष्यों को प्राथमिकता दें और उन्हें प्राप्त करें। आप सबसे पहले अपने सुदृढ़ लक्षयों की ओर ध्यान केंद्रित करें और आप उस लक्ष्य के प्राप्ति के लिए कार्यरत रहे और तात्कालिक कार्यों को कम से कम प्रतिक्रीया दें। ऐसा करने से आपका मन आपकी ध्यान लक्ष्य की ओर केंद्रित होगी और आप अपनी लक्ष्य के प्रति सजग व तत्पर होंगे।

•आदत 4: विन-विन (जीत ही जीत) सोंचे

उच्च-विश्वास संबंध बनाकर, अधिक प्रभावी ढंग से सहयोग करें। आप सभी अपने लक्ष्य की प्राप्ति के विश्वास को अडिग और स्थाई रखें। आपका अपने लक्ष्य के प्रति स्थायित्व के कारण आप लक्ष्य प्राप्ति की प्रतिक्रियाओं में बढ़-चढ़कर भाग ले सकेंगे।

•आदत 5: पहले समझने की कोशिश करें, फिर दोबारा समझने की कोशिश करें

दूसरो की जरूरतों और दृष्टिकोणों की गहरी समझ विकसित करके उन्हे प्रभावित करें। ऐसा करने से आप यद्यपि आपके दृष्टिकोणों व दुनियादारी की समझ विकसित होगी जिससे आप यह सुनिश्चित करने में समर्थ होंगे की लोगो की जरूरतें और उनकी समस्याओं क्या-क्या है, यह समझने में आसानी होगी।

• आदत 6: साइनर्जाइज ( तालमेल कायम)

अत्यधिक प्रभावी होने के लिए, चीजों या लोगो को ऐसा करने के लिए एक साथ गठबंधन या काम करने के लिए प्रेरित करें। अत्यधिक प्रभावी होने के लिए लोगो को एक -दूसरे के साथ तालमेल बनाए रखकर काम करना चाहिए।ऐसे अभिनव समाधान विकशित करें जो मतभेदों का लाभ उठाए और सभी हितधारकों को संतुष्ट करें।

• आदत 7: आरा शान धराई (Sharpen the Shaw )

गतिविधियों को नवीनीकृत करने के लिए समय निकालकर प्रेरणा, ऊर्जा और कार्य जीवन संतुलन बढ़ाएं। हर चीज में समय अनुसार कुछ न कुछ नवीनीकरण करना पड़ता है, उसके कार्य क्षमता अनुसार, उसी प्रकार आप अपने आप में समय अनुसार कुछ परिवर्तन करें। ऐसा करने से आप अपनी बुद्धिमत्ता का बढ़ोत्तरी करते है जिससे की आप समय अनुसार हो रही बदलाव को अपने जीवन में अनुसरण कर रहे होते है।

द सेवन हैबिट्स ऑफ हाईली इफेक्टिव पिपल, वास्तव में सबसे प्रभावशाली और प्रेरक पुस्तक है। यह एक शक्तिशाली किताब है जो आपकी जिन्दगी बदल सकती है। यह एक बेहतरीन सेल्फ-हेल्प बुक है। यह पुस्तक आपकी स्वयं की एक बेहतरीन संस्करण चाहता है।

1 thought on “अत्यधिक प्रभावी लोगों की 7 आदतें!”

Leave a Comment