लगातार दौड़ने के फायदे?

हम सब में बहुत बुरी आदत होती है कि हम मनुष्यों में बहुत यह प्रवृत्ति होती है की अच्छी दिशाओं की ओर आकर्षित होने के बजाए बुरी आदातों की ओर आकर्षित होते है और अपनी कदमों को उस ओर बढ़ाते रहते है जिसके फलस्वरूप हमे अपने भावी जीवन और भविष्य में पछताते हुए जाते है। हम बुरी आदतों की ओर जल्दी आकर्षित हों जाते है और एक बार बुरी आदत लगने के तत्पश्चात बुरी आदतों की ओर धंसते जाते है। आज हम एक अच्छी आदत दौड़ने और इसके फायदों के बारे में चर्चा करेंगे जो कि हमें शारीरिक और मानसिक दृष्टिकोण से मजबूत और सुदृढ़ बनाने में सहायक व सफल बनाने में मददगार साबित होता है।

लगातार दौड़ने के फायदे,:-

  1. ऊर्जा में कमि महसूस न होना – अगर आप दौड़ को निजी जीवन में रोजाना अपनाकर रोज दौड़ते है तो यह हम सभी के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी साबित होगा। रोजाना दौड़ने से आपकी जो तनाव का स्तर है वो कम होते जाएगा और आपकी शरीर की नियंत्रण क्षमता बढ़ेगी और साथ ही साथ आपको दिनभर ऊर्जा की कमी नही होंगी। इससे आप दिनभर तरोताजा और अच्छे मनोस्थिति में रहेंगे।
  2. बिमारियो से ग्रषित होने का खतरा कम होना – ज्यादातर बिमारियो का कारण हमारा कम से कम शारीरिक गतिविधियों में शामिल होना होता है। शारीरिक गतिविधियों में शामिल न होने से आप सभी की रक्तचाप में विकार होता है। रक्त में विकार होने से शरीर में रक्त की बहाव संतुलित मात्रा में नही होती है। दौड़ने से रक्तचाप में विकार कमी आता है जो की प्रतिदिन यह दौड़ने से रक्तचाप संतुलित होता है व रोजाना दौड़ने से इन्सुलिन संवेदनशिलता बढ़ती है जिससे ज्यादा इंसुलिन की जरूरत आपके शरीर को नही पड़ती है। और दौड़ने से मोटापे भी कम होता है।
  3. कैंसर का खतरा कम करना दौड़ने के अनेकों फायदे होते है उनमें से यह एक बहुत बड़ी फायदा है जो की दौड़ लगाने से कैंसर होने की संभावना बहुत कम हो जाता है क्योंकी जब आप सभी रोजाना दौड़ लगाते है तो इन्सुलिन और एस्ट्रोजन हार्मोन्स का स्तर कम होता है और इन हार्मोन्स का बढ़ जाने से कैंसर का खतरा बढता रहता है।
  4. सहनशक्ति – यदी आप रोजाना दौड़ लगाते है 200, 400 या 1 किलोमीटर तो आपकी सहनशक्ति में बढ़ोत्तरी होगी। अगर आप रोजाना तय दूरी या उससे ज्यादा दूरी तय करतें है तो आपकी शक्ति में इजाफा होगा और आप कुछ दिन में उस तय दूरी को बिना किसी मसक्कद के तय करने में सक्षम होंगे।
  5. हड्डियों का मजबूत होना– जितना आप दौड़ोगे उतनी ज्यादा आपकी हड्डीयां मजबूत होगा। अगर आप रोजाना दौड़ते है तो आप जितनी दूरी तय करतें है तो उतना ज्यादा आपकी हड्डियां मजबूत होती जाएंगी। जितना ज्यादा आप दौड़ोगे उतनी ज्यादा आपकी हड्डियां कैल्शियम अब्सोर्ब करती रहेंगी इससे आपके जोड़ो या घुटनो में हड्डियों में दर्द की समस्या नही रहेंगी और आपकी हड्डियां मजबूत होती जाएंगी।

आजकल के समय में सभी आलस के शिकार होते जा रहे है यदी आप भी दिनभर कोई भी गतिविधि शामिल नहीं होते है तो आप दौड़ को अपनाए इसे आप अपनी दिनचर्या में शामिल करें इससे आपके शरीर के लिए लाभप्रद शामिल होगा और इससे आप एक रोग-रहित जीवन व्यतीत करने की ओर एक कदम बढ़ाएंगे और यह कदम आपके जीवन के लिए लाभप्रद साबित होगा।

Leave a Comment