आलस्यता को कैसे दूर करें?

आज हम विचार करेंगे आज के आधुनिक दौर के एक गंभीर समस्या के बारे में और हम इससे अपने आप को कैसे दूर करें? ये हर किसी की ख्वाहिश होती है की वह अपनी जीवन में अच्छी प्रगति प्राप्ति की अभिलाषा रखता है। यह विचार सामान्यतः हर किसी की होती है या ऐसी विचार करते है।

किन्तु लोग इस बात को जानते हुए भी अंजान बनते है कि किसी कार्य की प्रगति या पूर्णता उस कार्य को करने से होती है। आज के आधुनिक युग में लोग इतने आलस के शिकार हो गए है की उनको कहीं जाने के लिए कहो तो भी वो बात टालने के लिए नए-नए बहाने लाते है और किसी भी कार्य को करना नही चाहते है। और इसी चाहत में रहते है कि कब उसकी प्रगती होगी या उसे लक्ष्य की प्राप्ति होगी।

आलस्यता आज के समय में एक जंजीर का रूप ले चुकी है जिसके चंगुल में अगर आप फंस गए तो उससे बाहर निकलना नामुमकिन के समान है। अगर आप इस आलस्यता की समस्या से निजात पाना चाहते है न तो अपनी प्रतिदिन कार्य-प्रणाली को बदले जिससे की आप आलस्य के चंगुल से निकलने में समर्थ हों। यदि आप आलस्य के शिकार है तो अपने आलस्य को किसी कार्य द्वारा बदले मतलब उस समय अपने आप को किसी कार्य में लगा दें। आप अपनी समस्या को किसी कार्य द्वारा रिप्लेस करें। यही आलस्य का सरल एवं सटीक उपाय है। ऐसा करने पर आपकी मनोबल में वृद्धि होगी और आप अपने सपनो को इच्छित परिणाम देने के लिए तत्पर होंगे। यह आपकी जिन्दगी को नई दिशा प्रदान करेगी। आलस्यता को छोड़ यह जीवन अपनाने से आपको स्वास्थ्य कि दृष्टि से भी लाभ मिलेगी। इस उपाय को अपनाने पर आपको किसी प्रकार की समस्या आपको आसानी से ग्रषित/प्रभावित नही कर पाएगी।

Leave a Comment