आजकल के व्यस्त जीवन

आजकल के व्यस्त जीवन में लोग इतने ज्यादा व्यस्त हो गए है की उनकी व्यस्तता के कारण अनेकों समस्या आने लगी है। आजकल व्यस्तता के कारण लोग शारीरिक और मानसिक अभाव की वजह से वो लोग अनेकों समस्याओं से घिरे जा रहे है उन्हे इन सब बातों का जरा भीं अंदाजा नही है की उनकी इस नजरंदाजी का क्या और कैसा नतीजा होगा।

आजकल की व्यस्त जीवन में लोग अपनी शारीरिक शक्ति को दिन ब दिन खोते जा रहे है। ऐसा इसलिए क्योंकी आजकल के लोगो की शारीरिक कमजोरी का असली मुद्दा लोगो की मांसपेशियों में कमजोरी आ जाना है। इन मांसपेशियों में कमजोरी के कारण शरीर में कमजोरी आ जाना। इन कमजोरियों के कारण लोगो को अपनी रोजाना कामों को फुर्ती से करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है-जैसे की संवरना, लिखना, या चलने में कमजोरी या संतुलित ना रह पाना जैसी सामान्य कार्यों को करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

आजकल के आधुनिक समय में लोगो की व्यस्त जीवन के कारण उनकी शारीरिक गतिविधि में बहुत कमी आई है। वहीं मानशिक गतिविधि में इजाफा देखने को मिला है। जिसके इलाज स्वरूप डॉक्टरों द्वारा शारीरिक और मानसिक समस्याओं से बचने के लिए मॉर्निंग वॉक की सलाह देते है क्योंकी ये इतनी ज्यादा फायदेमंद है की एक हफ्ते में की गई 75 मिनट की मॉर्निग वॉक आपके जीवन के 2 साल बढ़ा सकता है, वही एक हफ्ते में की गई 45 मिनट की वॉक आपकी ब्रेन की मेमोरी को 3 गुना तक बढ़ा सकती है। और एक दिन में 30 मिनट का वॉक आपकी 36% डिप्रेशन कम कर सकती है।

इसके साथ ही साथ गुरू पतंजलि द्वारा प्रतिपादित योगासनों को भी करें, इससे आपकी बौद्धिक क्षमता का विकास होगा और बौद्धिक विकार में संतुलन स्थापित होते जाएगा।

योग करने के फायदे –

  1. योगा आपकी ताकत, संतुलन अथवा लचिलापन को अधिक से अधिक निपूर्ण करती है।
  2. योगासनों का अभ्यस करने से पीठ दर्द से छूटकारा मिलता है।
  3. योग ह्रदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।
  4. योगा आपकी नींद में आने वाली खलल से निजात दिलाता है, इसका अभ्यास रोजाना करने से हमारे दिनचर्या या नींद में आने वाली खलल से पूर्णतः छूटकारा मिलता है।
  5. हमारी मांसपेशियों की ताकत में बढ़ोत्तरी लाती है।
  6. योग को नित्यदिन अनियमित अपनाने से हमारे पाचन क्रिया में सुधार और बढ़ोत्तरी होती है।

Leave a Comment