सफलता की कुंजी- जीवन में सफल होने के लिए इन कामों को अवश्य करें

सफलता आपके द्वारा जीवन में निर्धारित कुछ लक्ष्यों का सिद्धि है। यदि आप सफलता प्राप्त करना चाहते है तो कभी भी जीवन में मेहनत करने से न घबराएं। सफलता प्राप्ति के लिए लोगो के अलग-अलग विचार है जैसे एक निश्चित नौकती, निश्चित राशी अर्जित करना, घर, गाड़ी-बंगला इत्यादि होना। बड़े-बुजुर्गो, अनुभवी लोगो से यदी बात हो तो उनसे पता चलता है की यहां सफल होना तो हर कोई चाहता है लेकिन सफलता में किसी की गर्दिश नही चलती है। सफलता प्राप्त करने के लिए कुछ बातों को अपने जीवन में अनुसरण करना पड़ता है जिससे की आप जीवन में हर हमेशा तत्पर व सजग हो सके , आईए जानते है –

  1. अच्छी गहरी नींद लेना – आजकल के भावी जीवन में लोगो की मानशिकता में विकार देखने को मिलता है और यदी आप भी अपने जीवन में विकार से ग्रशित होंगे तो आप अपने आप को किसी कार्य में पूर्णतः नही लगा पाएंगे और उस कार्य से सम्बन्धित कुछ न कुछ गलतियां देखने को मिलती रहेंगी जो की आपके जीवन को तनावग्रशित इत्यादि पीड़ा से आपका जीवन भरा रहेगा।
  2. हेल्थी खाना – आजकल लोगो में ये समस्या सामान्यतः देखने को मिलती है की लोग आज दिन ब दिन हेल्थी खाना अंजान होते जा रहे है आजकल के समय में लोग ज्यादा तला-भूना चीजों को खाना पसन्द कर रहे है ना की हेल्थी खाने को जो की लोगो मे अनपचक इत्यादि पेट की समस्याओं में इजाफा करता है जिससे वे समस्याओं से घिरे हुए देखे जाते है।
  3. परिश्रम – सफलता बिना परिश्रम के प्राप्त नहीं होता है। सफलता आपसे बस एक चीज चाहती है वो है आपकी उस कार्य के प्रति लगाव व कोई भी कार्य पूर्णतः सम्पन्न हो बिना किसी समस्या के आपकी दृष्टिगत में। कठोर परिश्रम में ही सफलता का सच्चा सुख छिपा है। इसलिए परिश्रम करे, परिश्रम जीवन को लक्ष्य की प्राप्ती की ओर ले जाती है।
  4. ज्ञान – गीता उपदेश में भगवान श्री कृष्णा कहते है की ज्ञान की प्राप्ति से ही व्यक्ति का विकाश संभव है। ज्ञान प्राप्ति के लिए व्यक्ति को हमेशा तत्पर रहना चाहिए चाहे वह ज्ञान कही से या किसी से भी मिले चाहे वह किसी बच्चे से ही क्यो न मिले क्योंकि ज्ञान तो ज्ञान है जो आपको श्रेष्ठ बनाता है। जो व्यक्ति ज्ञान के महत्व को जान लेता है उसके लिए कोई भी लक्ष्य कठिन नही होता है।
  5. विनम्रता – विनम्रता व्यक्ति का वह स्वभाव है जो व्यक्ति को लोगो के बिच में आकर्षण का केंद्र और उसे सबका प्रिय बना देता है। विनम्रता इन्सान की वह गुण है जो लोगो में सहयोग व एकता का वातावरण बनाता है , जिसमें हम बड़ी दूरियों को को मिटाकर सौहार्दपूर्ण व्यवहार कर सकते है। विनम्रता का स्वभाव व्यक्ति को जीवन में बड़ी ऊंचाई पर पहुंचाता है।
  6. घमंड त्याग देना – घमंड किस बात का है अगर आप घमंड करोगे तो बेहद पछताओगे क्यूंकि घमंड सब कुछ चूर ही कर देता है। यदि आप घमंड करते है अपने रिश्तों में तो वह भी आपसे दूर होता चला जाएगा क्योंकी घमंड ना किसी का था और ना होगा। घमंड में रहकर कोई भी व्यक्ति को कुछ नही मिलता है इस कारण-वश इसे त्याग देना हर किसी के लिए सर्वोच्च लाभकारी होता है।
  7. मधुर वाणी :- शास्त्रों में कहा गया है की मधुर वाणी सभी को प्रिय होती है। मधुर वाणी से आप किसी को भी मोहित कर सकते है, अपनी ओर आकर्षित कर सकते है। मधुर वाणी को अपनाने से आपका चहूं ओर संचार होगा।
  8. रोजाना योग और ध्यान करो – योग एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है जो शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने का कार्य करता है। योग करने से शारीरिक और मानसिक एकाग्रता बढ़ती है। योग इसलिए भी लाभकारी है क्योंकि यह शारीरिक और मानसिक संतुलन बनाएं रखती है।
  9. सादगी – जीवन में सादगी सर्वोच्च होनी चाहिए क्योंकी सादगी होने से हम जीवन में किसी चीज़ पर दिखावा नही करते जिससे की हम दिखावारहित होते है। और सादगी में सर्व बौद्धिक क्षमता में इजाफा करते रहे जिससे जीवन मंगलमय व्यतित हों।

1 thought on “सफलता की कुंजी- जीवन में सफल होने के लिए इन कामों को अवश्य करें”

Leave a Comment