मोटापे की असली वजह OMG 😱 जान लो!

मोटापा एक ऐसी अवस्था को कहा जाता है जिसमे इंसान या व्यक्ती को चलने या अपनी निजी जीवन के कामों को करने में समस्याओं या दिक्कतो का सामना करना पड़ता है।

मोटापा (Obesity)- वो स्थिती होती है जब अत्यधिक शारीरिक वसा शरीर पर इस सीमा तक एकत्रित हो जाती है की वो स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालने लगती है। यह आयु संभावना को भी घटा सकता है।

आज के आधुनिक युग में मनुष्यो ने अनेकों मशीनों का निर्माण कर लिया है जिससे की उन्हे कार्यों को करने में सुविधा तथा उस कार्य को ना करना पड़े। बिना कोई काम किए मशीनो द्वारा अपना काम निकाल लेते है, बिना कोई काम किए इस कारण-वश दिन ब दिन लोगो के शरीर में अत्यधिक वसा एकत्रित हो रही है। मोटापा को बिमारियों का घर कहा जाता है क्योंकी मोटापा से अनेकों बिमारियां उत्पन्न होने लगती है। किंतु यदि आप इस समस्या से निजात चाहते है तो आपको इस क्रिया को अपने जीवन शैली में प्रतिबद्धता से अपनाना होगा जिससे की आप मोटापे की समस्या को दूर करने में समर्थ होंगे।

मोटापे की समस्या को दूर करने के लिए आप रोजाना खाने को धीरे-धीरे, आराम से बड़े इतमिनान से खाए ऐसा करने से मोटे होने की शंका काफी कम होती है। जब आप अपना भोजन को चबाते है तो अधिक पाचक एंजाइम उत्पन्न होते है ये पाचन में सहायता के लिए खाने को और अधिक तोड़ता है। वही आपकों बता दें जो लोग खाने को धीरे-धीरे, चबा-चबाकर खाते है उनकी पाचन क्रिया__बहुत अच्छी होती है। लेकिन मोटे लोगों के साथ ऐसा नही होता, आपने कभी गौर किया होगा तो देखा होगा की मोटे लोग बहुत ज्यादा फास्ट खाना खाते है चबा के नही खाते इसकी वजह से उनकी मोटापे की समस्या और अधिक बढ़ते जाती है। इससे इस बात का पता लगता है कि जो लोग खाना को धीरे-धीरे, इतमीनान से खाते है उनकी पाचन क्रिया अच्छी होती है वही जो वो खाते है वो उनकी शातिर को लगेगी।

मोटापे की समस्या को दूर करने के लिए आप सब एक्सरसाइज और योगासन का भी उपयोग कर सकते है जिससे की आपका शरीर स्वस्थ और आप अच्छी जीवन यापन कर सकते है।

Leave a Comment